अश्वगंधा के फायदे | Ashwagandha ke fayde | benefits of Ashwagandha |

5:47 pm / staff / 0 comments
Category:
Ashwagandha, Sexual Health

यहां हम आपको अश्वगंधा के फायदे के बारे में जानकारी दे रहे हैं। उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए ज्ञान वर्धक साबित होगा। तो आइए शुरूआत करते हैं-

आयुर्वेदिक औषधियों में अश्वगंधा का नाम बहुत लोकप्रिय है। अनेक रोगों के इलाज में अश्वगंधा का इस्तेमाल किया जाता है। अश्वगंधा भारत के शुष्क प्रदेशों में जैसे कि मध्य प्रदेश और राजस्थान में ज्यादा पाया जाता है। अश्वगंधा का नाम अश्व और गंध से लिया गया है। अश्वगंधा की जड़ और पत्तों से घोड़े के मूत्र एवं पसीने जैसी दुर्गंध आने के कारण ही इसका नाम अश्वगंधा रखा गया है। यह भी माना जाता है कि अश्वगंधा के सेवन से अश्व (घोड़े) जैसी ताकत और यौन शक्ति मिलती है। अधिकतर अश्वगंधा की जड़ और पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसके फूल और बीज भी उपयोगी हैं। अश्वगंधा एक प्राचीन औषधीय जड़ी बूटी है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह चिंता और तनाव को कम कर सकता है, अवसाद से लड़ने में मदद करता है, पुरुषों में प्रजनन क्षमता और टेस्टोस्टेरोन को बढ़ा सकता है और यहां तक कि मस्तिष्क की कार्यक्षमता को भी बढ़ा सकता है। अश्वगंधा का सेवन आपके स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने का एक आसान और प्रभावी तरीका है।

अश्वगंधा के फायदे (benefits of Ashwagandha):

अश्वगंधा के फायदे

तनाव घटाने में करता है मदद (Ashwagandha to relieve stress) :

आजकल तनाव एक आम समस्या है। इसके कई कारण हो सकते हैं। यदि किसी कारणवश तनाव, चिंता, मानसिक समस्या है, तो अश्वगंधा का सेवन करने से लाभ होता है इसमें मौजूद औषधीय गुण तनाव दूर करने में काफी मदद करता है। अश्वगंधा में एंटी-स्ट्रेस गुण मौजूद होता है।

  • मांसपेशियों की शक्ति में सुधार लाने के लिए अश्वगंधा के फायदे (Ashwagandha benefits for weight gain and bodybuilding) :

अश्वगंधा मांसपेशियों की शक्ति में सुधार लाने और कमज़ोरी दूर करने में लाभकारी है। अश्वगंधा से शरीर की संरचना और ताकत बढ़ती है। पुरुषों में अश्वगंधा खाने से मांसपेशियां तंदरुस्त होती हैं, शरीर के चर्बी घटती है और ताकत बढ़ती है ।

  • नींद ना आने की समस्या को करता है दूर :

यदि रात में नींद नहीं आती है तो ऐसे में अश्वगंधा का सेवन जरूर करे क्योंकि अश्वगंधा की पत्तियों में ट्राइथिलीन ग्लाइकोल नाम का यौगिक मौजूद होता है, जो पर्याप्त नींद में सहयोग करता है। इसके लिए अश्वगंधा चूर्ण को दूध या शहद में मिलाकर पीने से लाभ होता है।

  • कामोद्दीपक गुण में अश्वगंधा के फायदे – (Ashwagandha as Aphrodisiac):

अश्वगंधा में कामोद्दीपक गुण है और इससे जीवन शक्ति और प्रजनन क्षमता में सुधार होता हैं अश्वगंधा कामोद्दीपक दवा के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और अच्छी तरह से वीर्य की गुणवत्ता में सुधार लाता है।

  • अश्वगंधा दिल संबंधित बीमारियों का खतरा कम करने के लिए है फायदेमंद (Ashwagandha benefits in Heart related diseases):

अश्वगंधा का सेवन करने से दिल संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं। इसका सेवन से दिल की मांसपेशियां मजबूत होती है और बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। इसके लिए अश्वगंधा चूर्ण को दूध या शहद में मिलाकर पीने से लाभ होता है।

  • डायबिटीज के खतरे को कम करने अश्वगंधा के फायदे (Ashwagandha benefits in Diabetes):

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसका इलाज भी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी से संभव हो सकता है। अश्वगंधा के सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।इसके लिए अश्वगंधा चूर्ण को दूध और मि्श्री में मिलाकर पीने से लाभ होता है।

  • लिवर में होने वाली सूजन की समस्या दूर करने में सहायक (ashwagandha beneficial in fatty Liver):

अश्वगंधा मे एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता हैं जो लिवर में होने वाली सूजन की समस्या दूर करने में सहायक होता है। यह सूजन कम करता है। अगर रात में सोने से पहले दूध के साथ इसका सेवन किया जाए तो काफी फायदेमंद होगा। यह फैटी लिवर की समस्या को भी कम करता है। इसका सेवन करने से लिवर को हानिकारक टॉक्सिन्स के बुरे असर से बचाव करता है और लिवर को डिटॉक्स भी करता है।

  • प्रतिरक्षा प्रणाली में अश्वगंधा के फायदे –(Ashwagandha benefits for immunity system) :

अश्वगंधा के सेवन खून का निर्माण होता है जिससे एनीमिया जैसी स्थितियों को रोकने में मदद मिल सकती है।

  • कैंसर के लिए अश्वगंधा के फायदे – (Ashwagandha for cancer)

यह तरह तरह के कैंसर से बचाव कराता है  व कीमोथेरेपी के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए भी जाना जाता है। अश्वगंधा खाने से एपोप्टोसिस बढ़ता है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से भी रोकता है। अश्वगंधा reactive oxygen species बनाता है जिससे कैंसर सेल ख़तम होते हैं। इससे कैंसर सेल एपोप्टोसिस का सामना नहीं कर पाते और नष्ट होने लगते हैं।

  • त्वचा की समस्या के लिए अश्वगंधा के फायदे – (Ashwagandha benefits for skin):

त्वचा सख्त और रूखी हो जाती हैं तो अश्वगंधा का उपयोग फायदा पहुंचाता है  सख्त त्वचा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार पानी के साथ दो तीन ग्राम अश्वगंधा चूर्ण का इस्तेमाल करने से लाभ होता है।

  • थायराइड के लिए अश्वगंधा के फायदे – (Ashwagandha benefits for thyroid):

इसकी जड़ों के अर्क या पाउडर को अगर प्रतिदिन लिया जाए तो थायराइड हार्मोन के स्राव में वृद्धि होगी।

  • मोतियाबिंद से लड़ने में अश्वगंधा के फायदे – (Ashwagandha for cataract)

अश्वगंधा के एंटीऑक्सीडेंट और साइटोप्रोटेक्टिव गुण मोतियाबिंद रोग से लड़ने में अच्छे हैं।

  • बैक्टीरियल संक्रमण में लाभ में अश्वगंधा के फायदे – (Ashwagandha benefits for bacterial infection relief)

अश्वगंधा मानव में बैक्टीरिया के संक्रमण को नियंत्रित करने में प्रभावी है। अश्वगंधा में जीवाणुरोधी गुण हैं और यह मूत्रजनन, जठरांत्र और श्वसन तंत्र के संक्रमण में बहुत प्रभावी है।

  • घाव भरने में अश्वगंधा के फायदे – (Ashwagandha use for healing wounds):

अश्वगंधा की जड़ों को पीस कर पानी के साथ एक पेस्ट बनाकर  घावों पर इस पेस्ट को लगाने से घाव जल्दी भर जाता है।

  • मुक्त कण को नष्ट करने में सक्षम – Ashwagandha benefits in ending of free radicals cells)

अश्वगंधा एंटीऑक्सीडेंट का एक बहुत अच्छा स्रोत है। ये एंटीऑक्सीडेंट चयापचय (metabolism) की प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न मुक्त कण को साफ और नष्ट करने में बहुत असरदार है।

Best Medicine To Increase Penis Size In India 100% Safe